Newsprofit24 : दिल्ली के इस डॉक्टर ने किया चमत्कार, भारत में प्रथम बार कुत्ते का दिल सर्जरी किया, जानें पूरा मामला ?

दिल्ली : पशुओं के इलाज के लिए राजधानी दिल्ली के पूर्वी कैलाश में स्थित सिस्टम मैक्स पेट्स केयर अस्पताल एक उत्कृष्ट अस्पताल है। इस अस्पताल में एक डॉक्टर ने एक कुत्ते का इलाज करके एक ऐसा चमत्कार किया है जो अब तक भारत के किसी और अस्पताल में नहीं हुआ है। इस डॉक्टर ने जानवरों के मेडिकल क्षेत्र में एक अद्वितीय काम किया है और इससे वे अपनी महानता को साबित कर चुके हैं।

यह सर्जरी कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. भानु देव शर्मा द्वारा की गई है। उन्होंने लोकल 18 की टीम के साथ बात करते हुए बताया कि वे पिछले 16 सालों से जानवरों का इलाज कर रहे हैं। जब डॉक्टर से इस हार्ट सर्जरी के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि दिल्ली का रहने वाला बीगल जूलियट नाम का कुत्ता पिछले दो सालों से माइट्रल वॉल्व की बीमारी से पीड़ित था। जानवर में ऐसी स्थिति की शुरुआत तब होती है, जब माइट्रल वाल्व लीफलेट्स में अंदुरनी परिवर्तन होते हैं। जिसके कारण हार्ट के लेफ्ट साइड में ब्लॉकेज होने लगते हैं। लेकिन इस ऑपरेशन के बाद हृदय का रक्त संचार फिर से सुधर जाता है. अगर इस रोग का समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो हृदय की कमजोरी का खतरा हो सकता है. जिसके कारण कुत्तों की जान जा सकती है. बतायें कि यह प्रकार का रोग स्मॉल ब्रीड के कुत्तों में देखा जाता है.

डॉक्टर भानु देव ने बताया कि इस प्रकार की बीमारी में केवल दवाओं और डायलिसिस का सहारा लिया जाता था। लेकिन कुछ साल पहले चीन के शंघाई में एक ट्रेनिंग सेंटर में इस सर्जरी के बारे में सबसे पहले रिसर्च किया गया था, जिसमें डॉक्टर भी शामिल थे। इसके बाद सबसे पहले USA के कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी अंदर इस सर्जरी को 2 साल पहले किया गया था। अब इस सर्जरी को सफलतापूर्वक भारत में पहली बार किया गया है। वहीं अगर प्राइवेट अस्पतालों में देखा जाए, तो यह एशिया की सबसे पहली सर्जरी है। सर्जरी की कीमत की बात करें, तो डॉक्टर ने बताया कि यह सर्जरी 8 से 10 लाख रुपये मे पूरी हो जाती है।

Leave a Comment