Rajasthan: भारत बंद का खुलकर विरोध करेगा ये समाज, सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर जताई सहमति

Bharat Bandh 2024: राजस्थान में बुधवार को भारत बंद के विरोध में यह समाज खुलकर विरोध करेगा।

Rajasthan : आरक्षण व्यवस्था के बावजूद मुख्य धारा से वंचित वर्ग को आरक्षण कोटे में विशेष कोटा देने के सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के खिलाफ विभिन्न संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का भील समाज समर्थन नहीं करेगा।

शिक्षा और जागरूकता की कमी जैसे कई कारणों के चलते यह वर्ग आरक्षण की सुविधाओं के बावजूद पीछे रह गया है और अभी तक विकास की मुख्य धारा में शामिल नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के सात सदस्यीय न्यायाधीशों की पीठ ने यह स्पष्ट किया है कि जिन्हें अब तक आरक्षण का सही लाभ नहीं मिला है, उन्हें यह लाभ मिलना चाहिए। ऐसे वंचित वर्ग को आरक्षण के तहत विशेष कोटा प्रदान किया जाना चाहिए।

पदाधिकारियों ने बताया कि न्यायालय के इस आदेश के बाद वंचित वर्ग को राहत मिलने की संभावना बढ़ गई है, लेकिन आरक्षण का लाभ उठाते आ रहे कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं, जो उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि इस लाभार्थी समुदाय से जुड़े कुछ संगठनों ने बुधवार को बंद का आह्वान किया है, लेकिन राजस्थान भील समाज विकास समिति इसका समर्थन नहीं करेगी।

उन्होंने बंद के खिलाफ अपनी असहमति और नाराजगी व्यक्त की है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले ने समाज में नई उम्मीद जगाई है, इसलिए समाज इस न्यायालय के आदेश का स्वागत करता है। इसके साथ ही, उन्होंने सरकार से स्पष्ट रूप से अनुरोध किया है कि अदालत के आदेश को लागू करने के लिए तुरंत कदम उठाए जाएं।

Leave a Comment